यूरोपीय संघ (EU) ने ChatGPT, Reddit और Roblox को 'वेरी लार्ज ऑनलाइन सर्विस' घोषित कर दिया है। अब इन कंपनियों को सख्त सेफ्टी नियमों का पालन करना होगा, जिससे इनके खर्च और ऑपरेशनल स्ट्रक्चर में बड़े बदलाव आने की उम्मीद है।
यूरोपीय आयोग (European Commission) के इस नए फैसले के बाद अब इन तीनों प्लेटफॉर्म्स पर 'डिजिटल सर्विस एक्ट' (DSA) के सख्त नियम लागू हो गए हैं। कंपनियों को अगले 4 महीनों का वक्त दिया गया है ताकि वे खुद को इन नए मानकों के अनुरूप ढाल सकें, जिसका फाइनल डेडलाइन 2026 के अंत तक तय किया गया है।\n\n### निवेशकों के लिए क्या है जोखिम?\n\nReddit और Roblox जैसे लिस्टेड शेयरों में निवेश करने वालों के लिए यह एक बड़ा बदलाव है। अब इन प्लेटफॉर्म्स को अवैध कंटेंट को हटाने, बच्चों की सुरक्षा और यूजर्स की मेंटल हेल्थ को लेकर मजबूत सिस्टम बनाना होगा। इसका मतलब है कि कंपनियों को टेक्नोलॉजी, कंटेंट मॉडरेशन और ऑडिट पर अपना कैपिटल खर्च काफी बढ़ाना पड़ सकता है।\n\n### भारी जुर्माने का डर\n\nनियमों के मुताबिक, अगर कोई कंपनी DSA का पालन नहीं करती है, तो उन पर उनके कुल ग्लोबल टर्नओवर का 6% तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। रेगुलेटर्स अब इन कंपनियों के एल्गोरिदम और टेक्निकल आर्किटेक्चर की गहन जांच करने के लिए अधिकृत हैं।\n\nनिवेशकों को सलाह है कि वे आने वाली अर्निंग कॉल में मैनेजमेंट के कमेंट्स पर नजर रखें कि इस कंप्लायंस के चलते कंपनी के मुनाफे पर कितना असर पड़ेगा। इसके अलावा, कड़े नियमों के कारण प्लेटफॉर्म के यूजर एक्सपीरियंस में भी बदलाव आ सकता है, जो आने वाले समय में यूजर एंगेजमेंट को भी प्रभावित कर सकता है।
