भारत का एडटेक सेक्टर अब एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। साल 2026 में वेंचर कैपिटल फंडिंग घटकर **$214 मिलियन** रह गई है, जिसके चलते कंपनियां अब 'कैश-बर्न' छोड़कर प्रॉफिटेबल हाइब्रिड मॉडल और कंसोलिडेशन पर फोकस कर रही हैं।
भारत में एडटेक कंपनियों के लिए भारी निवेश का दौर अब खत्म हो चुका है। अगस्त 2026 के अंत तक, इस सेक्टर में इक्विटी फंडिंग गिरकर $214 मिलियन के स्तर पर आ गई है। साल 2021 की रिकॉर्ड तेजी के बाद, अब कंपनियां महंगे यूजर एक्विजिशन के बजाय सस्टेनेबल और मुनाफे वाले बिजनेस मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।
हाइब्रिड मॉडल की नई राह
डिजिटल-ओनली कंपनियों ने अब 'फिजिकल' क्लासरूम के साथ मिलकर 'हाइब्रिड' (Phygital) मॉडल अपनाना शुरू कर दिया है। PhysicsWallah इसका सबसे बड़ा उदाहरण बनकर उभरी है, जिसने फाइनेंशियल ईयर 2026 के अंत तक भारत और UAE में 353 फिजिकल सेंटर खोले हैं। कंपनी का रेवेन्यू ₹3,900 करोड़ रहा है, जो साबित करता है कि फिजिकल एसेट्स से मिलने वाली आय ज्यादा भरोसेमंद है।
कंसोलिडेशन और नियामक सख्ती
फंडिंग कम होने के कारण अब कंपनियां आपस में विलय कर रही हैं। साल 2021 से 2026 के बीच 94 अधिग्रहण और 7 पब्लिक लिस्टिंग देखी गई हैं। हाल ही में upGrad द्वारा Unacademy के अधिग्रहण को Competition Commission of India (CCI) ने जुलाई 2026 में मंजूरी दी, जो $200 मिलियन से अधिक का ऑल-स्टॉक डील था।
बाजार की चुनौतियां और रिस्क
सेक्टर अभी भी BYJU’S की पैरेंट कंपनी Think & Learn के संकट से जूझ रहा है, जो अभी भी NCLT की कार्यवाही के अधीन है। इसके अलावा, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में भारी कैपिटल एक्सपेंडिचर लगता है, जिससे छोटे शहरों (Tier 2 और Tier 3) में प्रॉफिट मार्जिन बनाए रखना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। निवेशकों को मर्ज हुई कंपनियों के ऑपरेशंस और उनके एग्जीक्यूशन रिस्क पर बारीकी से नजर रखने की जरूरत है।
