Emkay Global ने eClerx Services पर अपनी 'Reduce' रेटिंग को बरकरार रखा है और टारगेट प्राइस बढ़ाकर **₹2,000** कर दिया है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कंपनी की AI रणनीति में दम तो है, लेकिन मौजूदा भाव पर तेजी की गुंजाइश कम है।
टारगेट में बदलाव, पर रेटिंग वही
ब्रोकरेज हाउस Emkay Global ने कंपनी के फिस्कल डेटा और भविष्य के ग्रोथ प्रोस्पेक्ट्स की समीक्षा के बाद eClerx Services के टारगेट मल्टीपल को 16x से बढ़ाकर 18x कर दिया है। हालांकि, रेटिंग अभी भी 'Reduce' बनी हुई है। इसका मतलब यह है कि मार्केट ने कंपनी की ग्रोथ की उम्मीदों को पहले ही भाव में शामिल कर लिया है, जिससे शॉर्ट टर्म में बड़े उछाल की संभावना कम दिखती है।
AI की तरफ बड़ा कदम
eClerx अब अपना फोकस पूरी तरह से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) और डेटा एनालिटिक्स पर शिफ्ट कर रही है। कंपनी का मकसद उन पुराने और बोरिंग कामों से बाहर निकलना है जो आसानी से ऑटोमेट हो सकते हैं। इसकी जगह वे अधिक स्टेबल रेवेन्यू स्ट्रीम्स पर ध्यान दे रहे हैं ताकि कंपनी की वैल्यूएशन को बेहतर बनाया जा सके।
ऑपरेशनल मोमेंटम की बात करें तो क्रॉस-सेलिंग में 2.5x का उछाल और बड़े डील्स हासिल करने में 2x की तेजी देखने को मिली है। कंपनी अपने ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन को 24% से 28% के बीच बनाए रखने की योजना बना रही है। फिलहाल मैनेजमेंट मार्जिन बढ़ाने के बजाय सेल्स और नई टेक्नोलॉजी पर भारी निवेश करने को प्राथमिकता दे रहा है।
निवेशकों के लिए जोखिम और आउटलुक
निवेशकों के लिए चुनौती यह है कि कंपनी भारी निवेश और मुनाफे (Profitability) के बीच कैसे तालमेल बिठाती है। कंपनी ने साल 2026 तक रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में क्रमशः 16% और 13% की ग्रोथ का लक्ष्य रखा है, लेकिन इसके लिए लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा।
साथ ही, कंपनी का 'रोल-ऑफ' रेट (वो प्रोजेक्ट्स जो खत्म हो रहे हैं) फिलहाल 15% से 20% के दायरे में है। हालांकि मैनेजमेंट का कहना है कि ये क्लाइंट की जरूरतों के कारण बंद हो रहे हैं, लेकिन शेयरधारकों को इस बात पर नजर रखनी होगी कि कंपनी इन पुराने प्रोजेक्ट्स की जगह नई डील्स कितनी तेजी से ला पाती है।
