Palred Technologies ने FY 2025-26 के नतीजे जारी किए हैं। कंपनी का नेट लॉस घटकर **₹7.44 करोड़** पर आ गया है, जो पिछले साल **₹10.37 करोड़** था। अब कंपनी अपने 'Xmate' ब्रांड से बाहर निकल रही है और पूरा फोकस अपने कोर ब्रांड 'pTron' पर रखेगी।
घाटे में कमी और स्ट्रैटेजिक बदलाव
कंपनी के फाइनेंशियल ईयर 2025-26 के आंकड़ों पर नजर डालें तो रेवेन्यू ₹77.20 करोड़ रहा है। हालांकि रेवेन्यू में 8.64% की गिरावट आई है, लेकिन बेहतर कॉस्ट कंट्रोल और SKU रेशनलाइजेशन की बदौलत कंपनी अपना घाटा कम करने में सफल रही है। कंपनी ने इस साल कोई डिविडेंड (Dividend) नहीं देने का फैसला किया है।
क्यों बंद हुआ Xmate ब्रांड?
मैनेजमेंट ने साफ किया है कि कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में विज्ञापन का खर्च बहुत ज्यादा बढ़ गया था और मार्केट में तगड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते Xmate ब्रांड मुनाफे में नहीं आ पा रहा था। इस बिजनेस यूनिट को बंद करके कंपनी अब अपने संसाधनों का सही इस्तेमाल अपने मुख्य ब्रांड 'pTron' को मजबूत करने में करेगी।
आगे का रास्ता और मैन्युफैक्चरिंग
कंपनी अपने मार्जिन को बेहतर बनाने के लिए हैदराबाद के नचाराम (Nacharam) स्थित प्लांट में इन-हाउस मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ा रही है। कंपनी का मानना है कि उनका बिजनेस मॉडल फिलहाल बहुत ज्यादा कैपिटल-इंटेंसिव नहीं है, इसलिए निकट भविष्य में बड़े निवेश की जरूरत नहीं है। अब निवेशकों की नजर इस बात पर होगी कि क्या Xmate से दूरी बनाने के बाद कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन में सुधार आता है और pTron ब्रांड ऑनलाइन और क्विक-कॉमर्स के जरिए कितनी रफ्तार पकड़ पाता है।
