Electronics Mart India के FY26 नतीजे मिले-जुले रहे हैं। जहां कंपनी का रेवेन्यू **6.7%** बढ़कर **₹7,183 करोड़** पहुंच गया, वहीं मार्जिन दबाव के कारण नेट प्रॉफिट **33%** गिरकर **₹107 करोड़** पर आ गया है।
मुनाफे में गिरावट की वजह
कंपनी के लिए यह साल बड़े निवेश का रहा है। साल के दौरान कंपनी ने 29 नए स्टोर्स खोले, जिससे इनका कुल नेटवर्क 223 लोकेशन तक पहुंच गया है। हालांकि, आक्रामक विस्तार और तेलंगाना-आंध्र प्रदेश में खराब मौसम के चलते डिमांड पर असर पड़ा, जिससे EBITDA मार्जिन 6.70% से घटकर 6.10% पर आ गया। नतीजतन, कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹107.18 करोड़ रहा।
डिविडेंड पर अपडेट
मैनेजमेंट ने फाइनेंशियल फ्लेक्सिबिलिटी बनाए रखने के लिए इस बार कोई डिविडेंड नहीं देने का फैसला किया है। कंपनी फिलहाल अपना पूरा ध्यान विस्तार और नए स्टोर्स को स्टेबल करने पर लगा रही है।
स्ट्रैटेजी और आगे की राह
कंपनी ने अपने 'iQ' रिटेल फॉर्मेट से किनारा कर लिया है ताकि वे मुख्य मल्टी-ब्रांड इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस पर फोकस कर सकें। अच्छी खबर यह है कि NCR क्लस्टर अब EBITDA पॉजिटिव हो गया है, जो भविष्य में बेहतर स्केल और एफिशिएंसी का संकेत है।
निवेशकों के लिए नजरिया
निवेशकों को कंपनी के मार्जिन रिकवरी पर नजर रखनी चाहिए। चूँकि बिजनेस का बड़ा हिस्सा सीजनल कूलिंग प्रोडक्ट्स पर निर्भर है, इसलिए अनपेक्षित मौसम का रिस्क बना हुआ है। अब बाजार की नजरें 25 सितंबर, 2026 को होने वाली 8वीं एनुअल जनरल मीटिंग पर टिकी होंगी, जहां मैनेजमेंट आगे की ग्रोथ रोडमैप पर सफाई दे सकता है।
